CHHATTISGARHKORBA

अधूरे कार्य पूर्ण कराएं अन्यथा वसूली की कार्यवाही प्रारंभ करें : कलेक्टर

0 ग्राम पंचायतों में स्वीकृत कार्यों में प्रगति लाने के दिए निर्देश

0 समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने की विभागीय कार्यों की समीक्षा

कोरबा। कलेक्टर अजीत वसंत ने आज समय सीमा की बैठक में विभागवार लंबित प्रकरणों और योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि विभागीय अधिकारी टीएल में प्रेषित प्रकरणों की जांच कराते हुए समय सीमा के भीतर प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ को निर्देषित किया कि ग्राम पंचायतों में स्वीकृत कार्यों की प्रगति की समीक्षा निरंतर करने के साथ ही अधूरे कार्यों को समय सीमा में पूर्ण कराए जाएं। कार्यों को पूर्ण नहीं करने और प्रारंभ नहीं करने पर राशि वसूली की कार्यवाही सुनिष्चित की जाए। उन्होंने प्राकृतिक आपदा, दुर्घटना से संबंधित आरबीसी 6-4 के प्रकरणों पर की जा रही कार्यवाही में प्रगति लाने के निर्देश देते हुए राजस्व पुलिस तथा स्वास्थ्य विभाग को आपस में समन्वय स्थापित कर पीड़ित परिवार को समय पर सहायता राषि उपलब्ध कराने की दिशा में कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूली विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र बनाने शिविर लगाने और एसडीएम तथा जिला शिक्षा अधिकारी को डाटा संग्रहण, रिकॉर्ड अपडेषन के निर्देष दिए। कलेक्टर ने जिले में शासकीय भवन तथा महत्वपूर्ण स्थानों पर किए जाने वाले पौध रोपण की तैयारी के निर्देश देते हुए महिला एवं बाल विकास अधिकारी, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग को निर्देशित किया कि वे आंगनबाड़ी तथा आश्रम षाला में फलदार पौधों का रोपण भी करें। बैठक में कलेक्टर ने संजय नगर रेल्वे क्रॉसिंग में स्वीकृत अंडर पास निर्माण हेतु सर्वे के कार्य में प्रगति लाने और प्रभावित परिवार को नियमानुसार आवास प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को 15 दिवस के भीतर संपत्ति सर्वे पूर्ण करने के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर ने जिला षिक्षा अधिकारी को शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूर्ण करने, जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति परिवार के पात्र बेरोजगार युवाओं को स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग में रोजगार देने हेतु उनके दस्तावेज पूर्ण करने तथा पीएम जनमन अंतर्गत सभी पहाड़ी कोरवाओं का जाति प्रमाण पत्र बनवाने के निर्देश सहायक आयुक्त को दिए। कलेक्टर ने एसडीएम तथा भू-अर्जन से जुड़े विभागों को रिकॉर्ड दुरूस्तीकरण के कार्यों में प्रगति लाते हुए समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने खाद्य विभाग को सुदुरवर्ती क्षेत्रों एवं पहुंच विहीन क्षेत्रों में खाद्यान्न का भण्डारण तथा वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्रों में विद्युतीकरण, विभागों में अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों पर कार्यवाही करने, एसईसीएल को मेडिकल कॉलेज में एमआरआई मशीन उपलब्ध कराने, कटघोरा एवं कनकी में अतिक्रमण हटाने सहित अन्य निर्देश दिए गए। बैठक में कलेक्टर ने डीएमएफ अंतर्गत ग्रामीणों को दी जाने वाली सिलाई मशीन वितरण की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने जनपद सीईओ को निर्देशित किया कि सिलाई मशीन की गुणवत्ता से किसी प्रकार की कोई समझौता न की जाए। संबंधित ग्राम पंचायतों को समय पर मशीन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने 15 दिवस के भीतर सिलाई मशीन अनिवार्य रूप से ग्राम पंचायतों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस दौरान वनमण्डलाधिकारी कोरबा श्री अरविंद पीएम, कटघोरा श्री कुमार निशांत, जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा, नगर निगम आयुक्त श्रीमती प्रतिष्ठा ममगाई,अपर कलेक्टर श्री दिनेश कुमार नाग तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
स/कमलज्योति

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button