CHHATTISGARHKORBARaipur

तड़के घर से भाग कर बचाई जान,घर तोड़कर अनाज खा गए हाथी,सामानों की तोड़फोड़ 

कोरबा। कोरबा जिले के कटघोरा वन मंडल के जंगलों में लगभग 60 हाथियों के झुंड में से 12 हाथियों ने भदरा झिनपुरी में 27-28 नवंबर की रात जमकर उत्पात मचाया। 28 नवंबर को तड़के 4 बजे हाथियों के दल ने टुकड़ी में बगबुड़ी की तरफ से आकर ग्रामीण रामसिंह गोंड़ पिता चरण सिंह गोंड़ 41 वर्ष के मिट्टी के मकान को नुकसान पहुंचाया।

रामसिंह के मकान को पूरी तरह से तोड़फोड़ कर घर में रखे राशन सामान, बर्तन, सायकल, खाट एवं कपड़ा आदि को क्षति पहुंचाया। जिस वक्त हाथी यहां पहुंचे, राम सिंह घर में पांच सदस्यों के साथ सो रहा था। अचानक हाथियों की आहट और तोड़-फोड़ की आवाज आने पर वह नींद से जागा और परिजनों को जगाते हुए हाथियों की नजरों से बचकर किसी तरह बाहर निकलकर जान बचाया। उसने पास में ही रिश्तेदार के घर जाकर परिजनों के साथ शरण ली।

रामसिंह के यहां हुए नुकसान का आंकलन वन कर्मी के  द्वारा किया जाकर पंचनामा बनाया गया। हाथियों के उत्पात से 26 नग बर्तन, 4 खाट, 2 सायकल, 25 बोरी धान, 2 बोरी चावल, 2 बोरी मक्का, 3 बोरी बाजरा, 1 बोरी उड़द और 1 बोरी अरहर का नुकसान उठाना पड़ा है। विभाग द्वारा नुकसानी का आंकलन किए जाने पश्चात मुआवजा प्रकरण तैयार कर राहत देने का कार्य पीड़ित परिवार को किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button