CHHATTISGARHKORBA

गौवंश तस्करी:विभागीय अधिकारी डॉ.गुप्ता को नोटिस,रदद् होगा लायसेंस

0 लापरवाही बरतने पर विभागीय अधिकारी डॉ. कमल कुमार गुप्ता प्रभारी विकासखंड कटघोरा को कारण बताओ नोटिस जारी

कोरबा। कोरबा जिले में हो रही गौवंश तस्करी के मामले को लेकर विरोध प्रदर्शन और कार्रवाई नहीं करने के लगते आरोपों के बीच तपती दोपहरी में गौ सेवकों अशोक बिसेन व मेघा चौहान द्वारा की गई दंडवत यात्रा के बाद आखिरकार जिला प्रशासन ने तस्करी के मामले में संज्ञान लिया है।

23 अप्रैल 2024 को छुरीकला विकासखंड कटघोरा में गौ सेवा संगठनों द्वारा 105 पशुओ को नगर पंचायत छुरी के ग्राम बिन्झ्पुर अहिरन नदी के किनारे से ले जाते हुए पकड़ा गया। जिस पर कटघोरा थाना में प्राथमिकी दर्ज की गयी थी। प्रकरण पर कलेक्टर कोरबा के समक्ष भी शिकायत दर्ज करायी गयी थी। प्रकरण पर संज्ञान लेते हुए कलेक्टर कोरबा द्वारा दुकालू राम केवट के विरुद्ध व संतोष के विरुद्ध कार्यवाही किये जाने निर्देशित किया गया है।

चूँकि दुकालू राम केंवट के नामे पशु व्यापारी पंजीयन लायसेंस बना हुआ है एवं संज्ञान अनुसार उनके विरुद्ध पूर्व वर्षाे में भी पशु तस्करी समबन्ध में प्रकरण दर्ज किये गए थे। उक्त के आलोक्य में उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएँ जिला कोरबा द्वारा कलेक्टर कोरबा के निर्देश पर श्री दुकालू राम केवंट को 03 बिन्दुओ में जवाब माँगा गया है कि उनके द्वारा 105 पशु कहाँ से क्रय किये गए ? किन मार्गाे से छुरी लाया गया एवं पशुओं के स्वास्थ्य प्रमाण पत्र की प्रति सह पशु क्रय की रसीद प्रस्तुत करें। जवाब संतोषप्रद नहीं पाए जाने पर कृषिक पशु संरक्षण अधिनियम के तहत पशु व्यापारी का लायसेंस रद्द करने की कार्यवाही की जाएगी। साथ ही शिकायत पर लापरवाही बरतने पर विभागीय अधिकारी डॉ. कमल कुमार गुप्ता प्रभारी विकासखंड कटघोरा को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button