NATIONALTECH NEWSTOP STORY

दीपक का लंदन में वेस्ट डिप्लोमैट कांफ्रेंस के लिए चयन

गया/बिहार। ज्ञान एवं मोक्ष की भूमि गया ,बिहार के नगवां गढ़ के निवासी श्यामजी सिंह के पुत्र दीपक कुमार सिंह को लंदन (यूनाइटेड किंगडम) के शेरेटन स्काईलाइन होटल में आयोजित तीन दिवसीय (27सितंबर से 30 सितंबर 2024 तक) वेस्ट डिप्लोमैट,सम्मेलन के लिए वेस्ट डिप्लोमैट के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चयन किया गया है।

अपनी पढ़ाई के साथ-साथ सामाजिक कार्यों के प्रति निष्ठा,सर्वोत्तम योगदान ,सामाजिक न्याय की क्रांति, यूथ डेवलपमेंट ,सामाजिक संस्थाओं के लिए क्रांति,विश्व शांति को बढ़ावा देने ,युवाओं के द्वारा सतत विकास लक्ष्य(एसडीजी) को पूरा करने के प्रयासों, विभिन्न राष्ट्रों एवं उनके सांस्कृतिक विविधता के बीच सामंजस्य स्थापित करने,एकता और मानवाधिकारों की रक्षा करने आदि जैसे कार्यों को देखते हुए चयन किया गया।

वेस्ट डिप्लोमैट, न्यूयॉर्क का एक संगठन है जो संयुक्त राष्ट्र संघ (यूनाइटेड नेशन),यूरोपीय संघ,अफ्रीकी संघ एवं अन्य प्रतिष्ठित इंटरनेशनल बॉडी के लिए डिप्लोमेटिक सिमुलेशन आयोजित करती है जिसका मूल लक्ष्य है यूथ लीडर्स (युवा नेताओं) और वर्ल्ड चेंज मेकर (विश्व परिवर्तक) के विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करना और सबसे चुनौतीपूर्ण वैश्विक मुद्दों को हल करना। इस बार लंदन में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा आयोजित एजूकेशनल सिमुलेशन,वेस्ट डिप्लोमैट, कॉंफ़्रेंस का मुख्य उदेश्य है विश्व के सभी देशों के युवाओं को शामिल करना और उन्हे संयुक्त राष्ट्रसंघ के बारे मे विशेष जानकरी प्रदान करना कि संयुक्त राष्टृ संघ क्या है,उसका सिद्धांत क्या-क्या है,यह कैसे-कैसे कार्य करता है। विश्व भर के युवाओं का संयुक्त राष्टृ संघ के प्रति क्या विचार है और उनके विचार को कैसे सम्पूर्ण विश्व तक पहुचाया जाय आदि।

इस वैश्विक मंच वेस्ट डिप्लोमैट के लिए दीपक का चयन होने पर उनके, माता-पिता,परिवार,दोस्तों मे खुशी का माहौल हैं। आदर्श युवा मिशन ह्युमंन् वेल्फेयर,इंडिया,नारी शक्ति संगठन,भारत के सदस्यों के साथ-साथ अखिल विश्व NGO यूनियन से जुड़े कई सारे सामाजिक संगठन् ने बधाई दी एवम उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। दीपक ने बताया कि इससे पूर्व भी कई देशोँ का प्रतिनिधित्व करने का उन्हें मौका मिला है। उन्हें विश्व परिवर्तक प्रतिष्ठित पुरस्कार, यूथ आइकन ऑफ इंडिया जैसे कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित भी किया जा चुका है। हाल ही में बैंकॉक (थाईलैंड) के प्रिंस पैलेस होटल में आयोजित तीन दिवसीय (19 अप्रैल से 22 अप्रैल तक) वेस्ट डिप्लोमैट,थाईलैंड सम्मेलन के लिए वेस्ट डिप्लोमैट के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व किया। दीपक वर्तमान में वर्ल्ड पीस कमिटी (विश्व शांति समिति) में भारत का प्रतिनिधि करने के साथ-साथ लगभग 30 से अधिक देश से संस्थाओं का एंबेसडर हैं जो कि भारत के लिए गर्व की बात है।

दीपक कुमार सिंह सभी समाजिक संस्थाओं का यूनियन अखिल विश्व एनजीओ यूनियन का सचिव ,युथ डेवलपमेंट,सोशल जस्टिस,हेल्थ,एजुकेशन, एनवायरनमेंट ,एसडीजी,पीस आधारित,आदर्श युवा मिशन ह्यूमन वेलफेयर, इंडिया के संस्थापक सह राष्ट्रीय अध्यक्ष है और नारी सशक्तिकरण से प्रेरित नारी शक्ति संगठन,भारत के संरक्षक भी है। इस अवसर पर दीपक कुमार सिंह ने बताया कि मै काफी खुश हूं की मुझे वेस्ट डिप्लोमैट,लंदन (यूनाइटेड किंगडम) सम्मेलन के लिए वेस्ट डिप्लोमैट के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला,इसके लिए मै धन्यवाद करता हूं वेस्ट डिप्लोमैट के सचिव ऑलेक्ज़ेंड्रा मामची सर को जिन्होंने मुझे इस लायक समझा और अवसर प्रदान किए इसका श्रेय मै परिवार,दोस्तों, गुरुजनों एवं समाज को देता हूं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button