CHHATTISGARHKORBA

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाएगा महतारी वंदन योजना: लखनलाल

महिलाओं के सशक्त होने से पूरा परिवार होता है सशक्त: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी

पीएम द्वारा हितग्राहियों के खाते में महतारी वंदन योजना की राशि की गई अंतरित

उद्योग, वाणिज्य तथा श्रम मंत्री ने कोरबा में कार्यक्रम को किया संबोधित

जिले की 2.95 लाख से अधिक महिलाएं हुई लाभान्वित

कोरबा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रदेश सरकार की महिला सशक्तिकरण की दिशा में किए गए अभिनव पहल महतारी वंदन योजना के प्रथम किश्त का ऑनलाइन भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी से वर्चुअल माध्यम से प्रदेश की राजधानी रायपुर में आयोजित महतारी वंदन सम्मेलन में जुड़कर योजना की शुरूआत की। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा महतारी वंदन सम्मेलन कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़कर कार्यक्रम को संबोधित किया गया। उन्होंने सभी महिलाओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नारी शक्ति को सशक्त बनाना है। छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के तहत माता-बहनों को एक-एक हजार रूपए की मासिक वित्तीय सहायता दी जाएगी। इस प्रकार महिलाओं को 12 हजार रूपए वार्षिक प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सशक्त होने से पूरा परिवार सशक्त होता है।
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के मुख्य आतिथ्य में आयोजित राज्य स्तरीय महतारी वंदन सम्मेलन के साथ ही प्रदेश के सभी जिला मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय, नगरीय निकाय क्षेत्रों में महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ की माता-बहनों को जिस दिन का इंतजार था, वह दिन आ गया है। छत्तीसगढ़ सरकार ने अपना वादा पूरा करते हुए योजना के तहत 70 लाख 12 हजार 600 महिलाओं के बैंक खातों में पहली किश्त की राशि अंतरित की है। उन्होंने कहा कि हमारी परंपरा रही है, जहां नारियों की पूजा होती है वहां देवता निवास करते हैं। यह कहावत हमारी योजना में चरितार्थ होती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नारी शक्ति का प्रतीक हैं, देश की निर्माण में उनका योगदान अमूल्य है। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री साय ने छत्तीसगढ़ को बाल विवाह मुक्त करने अभियान का शुभारंभ करते हुए ब्र्रोसर एवं पुस्तिका का विमोचन किया। साथ ही बाल विवाह मुक्त छत्तीसगढ़ बनाने की शपथ भी दिलाई।

कोरबा नगरीय क्षेत्र के राजीव गांधी ऑडिटोरियम में आयोजित हुए महतारी वंदन सम्मेलन कार्यक्रम में प्रदेश के वाणिज्य उद्योग एवं श्रम मंत्री श्री लखन लाल देवांगन मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस अवसर पर कलेक्टर श्री अजीत वसंत, पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ तिवारी, जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा, निगम आयुक्त श्रीमती प्रतिष्ठा ममगाई, डीएफओ कोरबा श्री अरविंद पीएम, स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित थीं। इसी प्रकार सभी जनपद मुख्यालयों में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महतारी वंदन योजना के तहत जिले की 2 लाख 95 हजार 405 महिलाओं के खाते में राशि का अंतरण किया गया है।
कैबिनेट मंत्री श्री देवांगन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की गारंटी के अनुरूप राज्य सरकार के गठन के साथ ही विकास का कार्य तेजी से प्रारंभ हो गया है। राज्य सरकार द्वारा महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से महतारी वंदन योजना का संचालन किया जा रहा है। महिला सशक्तिकरण प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। आज योजना की प्रथम किश्त का भुगतान महिलाओं के खाते में किया गया है। जिले की लगभग 2.95 लाख महिलाएं आज इस योजना से लाभान्वित हुई है। प्रधानमंत्री द्वारा उनके खाते में 1 हजार रुपए का अंतरण किया गया है। वर्ष में 12 हजार रूपए प्रदान किया जाएगा। उन्होने लाभान्वित सभी महिलाओं को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस योजना का उद्देश्य मातृ शक्ति को शसक्त बनाकर उनका आर्थिक विकास करना है। जिससे वे स्वालंबी बन सके। उन्होंने कहा कि महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी तभी राष्ट्र और समाज सशक्त बनेगा।
मंत्री श्री देवांगन ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देश को सशक्त बनाया है। राज्य में मोदी की गारंटी शत प्रतिशत पूरी हो रही है। प्रदेश में सरकार बनते ही मुख्यमंत्री श्री साय ने पहली केबिनेट बैठक में कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 18 लाख पीएम आवास निर्माण की स्वीकृति दी। साथ ही किसानों को बकाया धान का बोनस उनके खाते में प्रदान की गई है। इस वर्ष 3100 रुपए प्रति क्विन्टल एवं 21 क्विन्टल प्रति एकड़ की दर से अन्नदाताओं से उपज की खरीदी की गई है। जिसके अंतर की राशि आगामी 12 मार्च को बोनस के रूप में प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को 5500 रूपए प्रति मानक बोरे की दर से भुगतान किया जाएगा। बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने हेतु नियमित रूप से भर्ती परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 33 हजार शिक्षकों सहित छात्रावास अधीक्षक एवं अन्य भर्ती परीक्षा शामिल हैं। इसी प्रकार प्रदेश सरकार द्वारा जनहित में आगे भी निरंतर कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले में कलेक्टर श्री अजीत वसंत के नेतृत्व मेे सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का धरातल पर बेहतर क्रियान्वयन किया जाएगा। जिससे जिले के साथ ही राज्य का विकास होगा।
कार्यक्रम में केबिनेट मंत्री श्री देवांगन ने उपस्थित सभी लोगों को बाल विवाह मुक्त छत्तीसगढ़ बनाने हेतु शपथ दिलाया। इस दौरान मुख्य अतिथि मंत्री श्री देवांगन द्वारा विभिन्न शासकीय योजनाओं से महिलाओं को लाभान्वित किया गया। इसके अंतर्गत प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से श्रीमती पुष्पांजलि श्रीवास, भुनेश्वरी पटेल, निधि केशरवानी, पूनम केशरवानी, पूजा शर्मा, राशन कार्ड वितरण के तहत ऊषा सहिस, बुदेश्वरी चंद्रा, फुलेश्वरी सहिस, प्रभादेवी धीवर, ऊषा महंत शामिल हैं। कार्यक्रम स्थल पर जनसंपर्क विभाग द्वारा सेल्फी स्टैण्ड व कटआउट का प्रदर्शन भी किया गया था। जहां आमजनों द्वारा उत्साह के साथ प्रधानमंत्री श्री मोदी, मुख्यमंत्री श्री साय एवं केबिनेट मंत्री श्री देवांगन की कटआउट के साथ सेल्फी लिया गया। साथ ही जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा शासकीय योजनाओं पर आधारित प्रचार सामग्री जनमन, मोदी की गारंटी, श्री रामलला दर्शन कैलेण्डर, ब्रोसर, पुस्तिका सहित अन्य प्रचार सामग्री का आमजनों को वितरण किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button