BilaspurCHHATTISGARHJanjgir-ChampaKORBAKoriyaRaipur

यातायात नियमों का पालन आपके और परिवार की सुरक्षा के लिए जरूरी

0 कोरबा में कलेक्टर व एसपी ने सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ किया
कोरबा। नागरिकों और सड़क उपयोगकर्ताओं को सड़क सुरक्षा की गंभीरता और चुनौती के बारे में जागरूक करने के लिए पुलिस मुख्यालय रायपुर की अंतरविभागीय लीड एजेंसी (सड़क सुरक्षा) के निर्देशन में 14 जनवरी से 15 फरवरी तक सड़क सुरक्षा माह का आयोजन किया जाएगा। इसका शुभारंभ सोमवार को गीतांजलि भवन के सभागार में समारोहपूर्वक हुआ।

कलेक्टर अजीत वसंत एवं पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र शुक्ला के द्वारा मां सरस्वती के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन व माल्यार्पण कर 35वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2024 के कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। उपस्थित अतिथियों और अधिकारियों के स्वागत उपरांत सड़क सुरक्षा पर जागरुकता व हादसे में घायल की मदद करने को लेकर नाट्य मंचन स्काउट गाईड के छात्रों द्वारा किया गया।

इस अवसर पर कलेक्टर अजीत वसंत ने कहा कि सड़क पर होने वाले हादसे में किसी के घर का एक इंसान दूर हो जाता है। हमें इस तरह की कम्युनिटी डेवलपमेंट करनी चाहिए कि जो नियमों का पालन करे, उनके साथ रहें। नियमों का पालन करते हुए अच्छा नागरिक बनें व दूसरों को भी प्रेरित करते रहें। उन्होंने कहा कि सामान्य सड़क और नेशनल हाईवे पर चलने के लिए अलग-अलग कायदे हैं। जिले में अभी नेशनल हाईवे बन रहे हैं, हाईवे में चलने के लिए अपने नियम होते हैं और उन नियमों को जानकर, समझकर पालन करते हुए वाहन चालन करें। नियमों का पालन करने के लिए बोलने वाला आपकी सुरक्षा के लिए ही बोल रहा है, इसे समझें। ओवर स्पीड और नशे में वाहन न चलाएं।

जिला पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र शुक्ला ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों को सावधानी के साथ सड़क नियमों का पालन करने के लिए जागृत करना और उनके जीवन को सुरक्षित करना है। जिले की पुलिस पूरे माह सड़क सुरक्षा से संबंधित कई कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को सड़क पर सावधानी पूर्वक वाहन चलाने के लिए प्रोत्साहित करेगी। एसपी ने कहा कि हम सभी को यातायात नियमों का पालन करना चाहिए ताकि दुर्घटना से बचा जा सके। बाईक चलाते समय हेलमेट का उपयोग अवश्य करें, ताकि सिर में चोट लगने से होने वाली मृत्यु से बचाव हो सके। उन्होंने कहा कि हमारी सुरक्षा से पूरे परिवार की सुरक्षा भी जुड़ी होती है इसलिए अपनी सुरक्षा को महत्व दें।

इस अवसर पर जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। कार्यक्रम में नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई, दर्री सीएसपी आईपीएस रॉबिंसन गुड़िया, सड़क सुरक्षा कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डीएसपी बेनेडिक्ट मिंज, यातायात थाना प्रभारी गोवर्धन मांझी, यातायात एएसआई मनोज राठौर सहित स्काउट गाइड के विद्यार्थियों, नेहरू युवा केन्द्र के स्वयं सेवकों सहित नगर के गणमान्यजनों की भी उपस्थिति रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button