Baloda BazarBalrampurBastarBemetaraBilaspurCHHATTISGARHDantewadaDhamtariGariabandGaurella-Pendra-MarwahiKabirdhamKankerKondagaonKORBAKoriyaMahasamundMohla-Manpur-ChowkiMungeliNarayanpurRaipurRajnandgaonSarangarh-BilaigarhSukmaSurajpurSurguja

सड़कों का दम निकाल रहे ओव्हरलोड वाहन,NH के निर्देश का पालन नहीं करा पा रहे अधिकारी

0 टोल प्लाजा में पेनाल्टी की बजाय विवाद और दबंगई

“राखड़ परिवहन करने वाले ट्रकों में से अधिकतर ट्रकों का परमिट फेल है या अन्य प्रदेशों की गाड़ी होने के कारण दूसरे प्रदेश का परमिट बना हुआ है लेकिन छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में राखड़ परिवहन किया जा रहा है। इससे प्रदेश सरकार को राजस्व की क्षति हो रही है और सडक़ भी खराब हो रहे हैं।”
कोरबा। कोरबा जिले में लगभग 500 से अधिक ट्रक/ट्रेलर प्रत्येक दिवस ओवरलोड राखड़ व अन्य सामाग्रियां लेकर कोरबा से अन्य जिलों में परिवहन कर रहे हैं। दर्री-एनटीपीसी मार्ग होते हुए छुरी के रास्ते मदनपुर, लिम्हा टोल नाका क्षेत्र से होते हुए रात भर राखड़ परिवहन हो रहा है जिससे जगह-जगह राखड़ गिरने से लोगों का स्वास्थ्य खराब हो रहा हैै।
0 एनएच के लिए है स्पष्ट निर्देश
भारत सरकार के पत्र के अनुसार एनएच खंडों पर ओवरलोडिंग की रोकथाम, वजन शुल्क पर स्पष्टीकरण संबंधी निर्देश जारी किया गया है लेकिन आये दिन जानकारी प्राप्त हो रही है कि ट्रक मालिकों के द्वारा टोल प्लाजा में ओवरलोड ट्रकों का पेनाल्टी शुल्क नहीं दिया जा रहा है। ट्रक मालिक गुण्डागर्दी कर रहे हैं जिसके कारण भारत सरकार के उक्त आदेशों की धज्जियां उड़ाई जा रही हंै। जिला और पुलिस प्रशासन उक्त आदेश का पालन कराने में अक्षम दिखाई दे रही है। प्रशासन कोई ठोस कार्यवाही इन पर नहीं कर रही है व भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण भारत सरकार के उक्त आदेश का पालन कराने में विफल नजर आ रही है। इसके कारण केंद्रीय सरकार को नुकसान का सामना करना पड़ रहा है और जिले से गुजरने वाले एनएच की सडक़ भी खराब हो रही है जिस पर त्वरित कार्यवाही करने की आवश्यकता है।
0 कार्रवाई कर पेनाल्टी निर्देश का पालन कराना चाहिए:चौरसिया

इस संबंध में भारत सरकार के निर्देश का हवाला देते हुए पूर्व विधायक ननकीराम कंवर के प्रतिनिधि अनिल चौरसिया ने कलेक्टर को शिकायत ज्ञापन सौंपकर अपेक्षा जताई है कि ओवरलोड सभी ट्रकों पर कार्यवाही कर भारत सरकार, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण नई दिल्ली के पत्र 19 जनवरी 2017 के सर्कुलर का पालन कराते हुए ओवरलोड के सभी ट्रकों से पेनाल्टी टोल प्लाजा में देने हेतु ट्रांसपोर्टरों को निर्देश जारी किया जाए। साथ ही बिना परमिट के गाड़ी और ओवरलोड के सभी राखड़ गाडिय़ों पर कार्यवाही कर सडक़ खराब होने से बचाने और लोगों के स्वास्थ को नुकसान से बचाने की दिशा में कार्यवाही किया जाये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button