CHHATTISGARHKORBA

समग्र ब्राह्मण परिषद् ने भगवान परशुराम जन्मोत्सव पर पंचोपचार पूजन कर प्रसाद वितरण किया

कोरबा। विप्रकुल शिरोमणि भगवान श्री परशुराम के अवतरण दिवस पर समग्र ब्राह्मण परिषद् छत्तीसगढ़ कोरबा इकाई द्वारा भगवान श्री परशुराम का पंचोपचार पूजन कर आरती की गयी.
इस अवसर पर उपस्थित सभी संगठन सहयोगी को प्रसाद वितरण के बाद “भगवान परशुराम प्रागट्य पर्व” पर चर्चा को संबोधित करते हुए संगठन के कार्यकारी जिलाध्यक्ष पं.रोहित मिश्रा ने कहा कि हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया के साथ ही इस दिन परशुराम जयंती भी मनाई जाती है. अक्षय तृतीया के दिन वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया पर भगवान परशुराम भार्गव वंश में जन्मे भगवान विष्णु के छठे अवतार माने जाते हैं. उनका जन्म त्रेतायुग में हुआ था. पौराणिक मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन भगवान परशुराम का जन्म हुआ था, इसलिए उनकी शक्तियां अक्षय मानी जाती है परशुराम का जब जन्म हुआ था, तो उनका नाम राम था लेकिन आगे जाकर भगवान शिव से उन्हें कई अद्वितीय शस्त्र भी प्राप्त हुए. महादेव ने ‘राम’ को परशु जिसे फरसा या कुल्हाड़ी भी कहते हैं, भेंट की थी. परशु मिलने के बाद उनका नाम परशुराम पड़ गया, अर्थात परशु रखने वाला राम. तभी से उन्हें परशुराम कहा जाने लगा. पृथ्वी पर साधु-संतो और ऋषि-मुनियों की रक्षा के लिए भगवान विष्णु ने परशुराम के रूप में जन्म लिया था, भगवान परशुराम के अनुकरणीय जीवन चरित्र से संबंधित जानकारी देते हुये बताया कि भगवान परशुराम ने क्रोध के समय भी अपनी बुद्धि और विवेक को कभी नहीं खोया, फिर भी वे उच्च स्वभाव के देवता माने जाते हैं. उन्होंने समय के विभिन्न चरणों में अपने व्यक्तित्व का अपनी बुद्धिमत्ता और निर्णय लेने की क्षमता पर कभी प्रभाव नहीं पड़ने दिया.!
इस आयोजन में एके कंप्यूटर निहारिका कोरबा एके गुरुकुल कॉलेज, एके कंप्यूटर एंड एडुकेशन हब एवं रानी लक्ष्मी बाई उच्च माध्यमिक विद्यालय के संचालक व जिलाध्यक्ष अशासकीय विद्यालय प्राबंधक संघ जिला कोरबा अक्षय कुमार दुबे ने समग्र ब्राम्हण समाज को एक जुट करने का बीड़ा उठाया साथ ही संकल्प लिया कि बहुत जल्द कोरबा जिला में ब्राम्हण समाज मिल कर एक बहुत बड़ा संम्मेलन कराएंगे सेंटर के संचालक एवं समग्र ब्राह्मण परिषद छत्तीसगढ़ कोरबा इकाई के उपाध्यक्ष अक्षय दुबे के सहयोग के साथ उपस्थिति एवं पंडित कृष्णा द्विवेदी के द्वारा पूजन कार्य मे भूमिका निभाई गयी कार्यक्रम मे अभिषेक तिवारी एवं संगठन के साथी उपस्थित थे!!!!!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button