CHHATTISGARHKORBA

स्मृति दिवस पर याद किए गए शहीद पुलिस जवान

0 कोरबा एसपी कार्यालय परिसर में हुआ आयोजन, जवानों ने दी अश्रुपूरित श्रद्धांजलि
कोरबा। कोरबा जिले में पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक परिसर में आयोजित कार्यक्रम में अपने कर्तव्य पथ पर बलिदान हुए भारतीय पुलिस बल के वीर शहीद जवान को पुलिस के जवानो ने अश्रुपूरित श्रद्धाजंलि दी।

इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक जितेंद्र शुक्ला ने पुलिस कर्मियों को अपने कर्तव्य पथ पर चलने की शपथ दिलाई। उन्होंने अपने अधीनस्थ अधिकारियों और पुलिस कर्मियों को शहीद वीर जवानों की गाथा बताते हुए कहा कि “उनका बलिदान अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए मातृभूमि की रक्षा के लिए प्राणों का भी उत्सर्ग कर देने की प्रेरणा देता है, आइए उन बहादुरों को शत्-शत् नमन करें जिन्होंने कर्तव्यों के लिए प्राणों को न्योछावर कर दिया।”

पुलिस अधीक्षक जितेंद्र शुक्ला ने कहा कि इन वीर जवानों से हम सब भी सदैव अपने कर्तव्य व दायित्व को मन-वचन-कर्म से पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ निर्वहन करने की प्रेरणा लें। हमारे शहीदों के महान बलिदान के कारण ही हम शांतिपूर्ण वातावरण और सांप्रदायिक सद्भाव में रह रहे हैं।
पुलिस स्मृति दिवस केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के उन 10 वीर जवानों की याद में मनाया जाता है, जिन्होंने 21 अक्टूबर सन् 1959 को भारत के उत्तरी सीमा लद्दाख के हाॅटस्पिंग में, समुद्र तल से लगभग 10 हजार फिट की ऊंचाई पर हिमाच्छादित जनहीन क्षेत्र में चीनी सैनिकों के कपटपूर्ण किये गये हमले को निष्प्रभावी कर अपनें प्राणों की आहुति दी थी। 21 अक्टूबर को हर साल पुलिस बल के सदस्य विगत एक वर्ष में कर्तव्य पथ पर शहीद हुए अपने साथियों को श्रद्धांजलि देने हेतु स्मृति दिवस का आयोजन करते हैं।

0 परिजनों का शॉल-श्रीफल से सम्मान किया

इस अवसर पर अतिथियों ने जिले के उन सभी 13 शहीद जवानों को अपनी भावपूर्ण श्रृद्वांजली अर्पित की, जिन्होंने रणक्षेत्र में दुश्मनों से लोहा लेते समय अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। इस मौके पर शहीद स्मारक को फूल मालाओं से सजाया गया था। पुलिस कप्तान, ने शहीद जवानों के परिजनों को शाल एवं श्रीफल भेटकर उनका सम्मान किया ।
पुलिस अधीक्षक ने शहीद परेड के पश्चात शहीद परिवारजन से बात किये एवं समस्यायों को निराकरण करने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

इस अवसर पर 13वीं बटालियन कमांडेंट रामकृष्ण साहू, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा, सीएसपी कोरबा भूषण एक्का, डीएसपी इग्नायुस तिर्की, हेडक्वार्टर डीएसपी श्रीमती प्रतिभा मरकाम, एसडीओपी बेनेडिक्ट मिंज, एसडीओपी कटघोरा पंकज ठाकुर, रक्षित निरीक्षक अनथ राम पैकरा, निरीक्षक सनत सोनवानी, रूपक शर्मा, नितिन उपाध्याय, मृत्युंजय पांडे, युवराज तिवारी, अश्वनी राठौर, कृष्ण कुमार वर्मा, अभिनव कांत सिंह, एसआई प्रेम साहू, नवीन पटेल, लक्ष्मण खुंटे एवं जिले के पुलिस बल, गणमान्य नागरिक, शहीद जवानों के परिजन उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button