CHHATTISGARHKORBA

वेंकटेश्वर गणेश करेंगे सबका भला,सिद्धि विनायक का सजा दरबार

विघ्नहर्ता की आराधना में आज से डूबेगी ऊर्जानगरी

कोरबा। प्रथम पूज्य भगवान गणेश की अराधना का पर्व आज चतुर्थी तिथि से प्रारंभ हो गया है। एक से बढक़र एक आकर्षक और विशालकाय पंडालों में विघ्नविनाशक की प्रतिमा रिद्धि-सिद्धि के साथ शुभ मुहूर्त में स्थापित की जा रही है। पूरे 9 दिनों तक ऊर्जाधानी में गणेशोत्सव की धूम मचेगी। आयोजन समितियों के द्वारा इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

कोरबा जिले में गणेशोत्सव धीरे-धीरे महानगरीय तर्ज पर मनाया जाने लगा है। घरों और मोहल्लों में बाल गणेश तो पंडालों में विशालकाय प्रतिमा तैयार कराया जा कर भक्तों को अलग-अलग स्वरूपों में गजानन के दर्शन कराए जाएंगे। शहर में सीतामणी मार्ग में प्रसिद्ध गणेश उत्सव समिति के द्वारा इस वर्ष श्री गणेश अपनी टीम के साथ क्रिकेट मैदान पर खेलते नजर आएंगे। भूत बंगला, बारिश जैसा माहौल एवं अन्य मनमोहक झांकियां आकर्षण का केन्द्र रहेंगी। चलित झांकियों का पूरा ढांचा यहां तैयार कराया गया है।
0 हर दिन अलग-अलग आरती का रहेगा आकर्षण
इतवारी बाजार मार्ग में चित्रा टाकीज के निकट श्री सिद्धिविनायक ग्रुप के द्वारा कोरबा का विघ्नहर्ता लगातार पांचवें वर्ष विराजित किए जाएंगे। यहां पंडाल को नाग लोक का स्वरूप दिया गया है जिसमें प्रारंभ में ही शेषनाग के दर्शन होंगे और उसके भीतर से होते हुए भगवान के दर्शन करने भक्त आगे बढ़ेंगे। शेषनाग एवं गुफा जहां रोमांचित करेंगे वहीं भव्य लाइटिंग की जगमगाहट देखते ही बनेगी। आयोजन समिति के वैभव शर्मा ने बताया कि यहां अलग-अलग दिनों में अलग-अलग आरती भी की जाएगी। 20 सितंबर को आतिशबाजी के साथ भव्य गंगा आरती, 21 सितंबर को धूप-दीप आरती, 22 सितंबर को 56 भोग आरती, 23 सितंबर को वृद्धाश्रम के बुजुर्गों की आरती, 24 सितंबर को अद्र्धनारेश्वर किन्नरों की आरती, 25 सितंबर को श्री महाकाल गौरीशंकर आरती, 26 सितंबर को फूल-गुलाल की आरती एवं 27 सितंबर को दिव्य विसर्जन आरती सुबह 7 बजे एवं शाम को 7 बजे प्रतिदिन की जाएगी।
0 107 फीट ऊंचे मंदिर में दर्शन देंगे गजानन
कटघोरा शहर में इस वर्ष भव्य आयोजन की कड़ी में भगवान गणेश का भव्य दरबार निर्मित कराया गया है। अयोध्या के राम मंदिर की तर्ज पर यहां पंडाल निर्मित कराया गया है और पंडाल के प्रारंभ में ही श्री हनुमान के दर्शन होंगे। इसके बाद आकर्षक सजावटों के बीच विशाल पंडाल में श्री गणेश विशालकाय स्वरूप में भक्तों को दर्शन देंगे। श्रीराम मंदिर क्षेत्रवासियों ही नहीं बल्कि जिले भर के लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र अभी से बना हुआ है। आयोजन को और भव्यता प्रदान करने की तैयारी में समिति जुटी है।
0 तिरूपति की तर्ज पर मंदिर में विराजेंगे वेंकटेश्वर गणेश
शहर के मध्य पावर हाऊस रोड में गणेशोत्सव का आयोजन के 21वें वर्ष तिरूपति बालाजी की तर्ज पर निर्मित विशालकाय मंदिर में वेंकटेश्वर गणेश भक्तों को दर्शन देंगे। तिरूपति की थीम पर निर्मित पंडाल में बनाए गए गर्भगृह में श्रीगणेश का दरबार स्थापित किया गया है। कोरबावासियों एवं जनकल्याण की भावना से वेंकटेश्वर गणेश की स्थापना की गई है। समिति के अध्यक्ष हरीश अग्रवाल एवं सचिव राजेश गुप्ता व अन्य पदाधिकारियों की देखरेख व सहयोग से आयोजन की तैयारी पूरी की गई है। मंगलवार को शुभ मुहूर्त में मूर्ति स्थापना की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button