BilaspurCHHATTISGARHJanjgir-ChampaKabirdhamKankerKondagaonKORBAMahasamundMohla-Manpur-ChowkiNarayanpurRaipurSaktiSarangarh-BilaigarhSurajpurSurguja

KORBA:राख परिवहन में लापरवाही,उद्योगों पर जुर्माना

कोरबा। पर्यावरण के नियमों की अनदेखी कर राख परिवहन में लापरवाही बरतने पर पर्यावरण संरक्षण मंडल ने एनटीपीसी, राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी व बालको पर 25 लाख का जुर्माना लगाया है।

पर्यावरण संरक्षण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी परमेंद्र पांडे ने प्रदूषण फैलाने पर एनटीपीसी, सीएसईबी और बालको पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। जिले में एनटीपीसी, विद्युत कंपनी और भारत एल्युमिनियम कंपनी (बालको) के विद्युत संयंत्र संचालित है। यहां पर बिजली उत्पादन करने के लिए प्रतिदिन डेढ़ लाख टन से भी ज्यादा कोयला की खपत हो रही है। संयंत्र से निकलने वाली राख का शत प्रतिशत उपयोग करना है। साथ ही राखड़ बांध में सुरक्षित रूप से रखना है, पर कई संयंत्र इसकी अनदेखी कर रहे हैं। राखड़ का शत- प्रतिशत समाधान करने के लिए प्रशासन ने संयंत्र प्रबंधनों को निर्देश दिया है। इसलिए संयंत्र प्रबंधन राख खपत करने लगातार प्रयासरत हैं और भारी वाहनों के माध्यम से लो-लाइन एरिया में राख भर रहे है। पर इस कार्य के दौरान ही नियम का खुलकर उल्लंघन किया जा रहा। राखड़ बांध के साथ राख के परिवहन व्यवस्था में प्रबंधन व ट्रांसपोर्टिंग कंपनी लापरवाही बरत रहे और मनमाने तरीके से राखड़ डंप कर रहे हैं। वहीं पर्यावरण संरक्षण मंडल ने इन उद्योगों के विरूद्ध कार्रवाई करना शुरू कर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button